बिहार इन्टर लेवल नई नियमावली जारी ! क्या vacancy बढ़ेगी ? सभी पोस्ट पर typing ?

बिहार इन्टर लेवल नई नियमावली जारी: सभी को पता है कि बिहार इंटर लेवल के लिए लगातार आपके पास कहीं ना कहीं खबरें देखने को मिल रही है और इसी क्रम में जो दो बड़ी खबर थी जिसके लिए बहुत सारे बच्चे परेशान थे की इसके लिए क्या होने वाला है, कैसे हो पाएगा? क्या ये बात बिलकुल सही है? तो पोस्ट उसके ऊपर लाजिमी था। बात ये है बच्चों की बिहार इंटर लेवल में आपके पास नई नियमावली जारी कर दी गई थी। उस नियमावली के हिसाब से ये इश्यू बच्चों को आने लगा की कुछ ऐसी पोस्ट की जिसमें पदों की संख्या बहुत ज्यादा थी। जैसे की पंचायती विभाग वाली नियमवाली में ऐसा लिखा हुआ था कि इसमें अब टाइपिंग की आवश्यकता होगी। इसमें कंप्यूटर नॉलेज की आवश्यकता होगी। तो मन में ये सवाल आने लगे की क्या वाकई में उसमें टाइपिंग अभी जो है, कंप्यूटर की नॉलेज है या नहीं है? उन सभी के ऊपर हम यहाँ पर बात करेंगे तो सबसे पहले तो जो भी बच्चा जुड़ा रहा है सभी बच्चों को बता दें की कुल मिलाके 12,199 पद आपके पास बिहार इंटर लेवल में है और सभी बहनों के लिए जीतने भी। यहाँ पर बच्चियां उनके लिए सबसे शानदार मौका होगा। क्योंकि इस पूरे पद में से 4269 पद सिर्फ फीमेल कैटेगरी के लिए रिज़र्व करे गए हैं और इससे बेहतर मौका आपको नहीं मिलने वाला। बिहार इंटर लेवल की परीक्षा में। क्योंकि 14 साल आपके पास नौ सालों के बाद यह वेकैंसी देखने को मिल रही है। 2014 में आई थी, अब आपके यहाँ 2023 में देखने को मिल रही है। इसके अलावा 7930 यानी लगभग 8000 पद आपके मेल के लिए है और परीक्षा के फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 नवंबर एक एक बार ज़रा अपनी लापरवाही का सबूत मुझे दीजिएगा और मुझे ये बात जरूर बताइए की आप मेरे से ऐसे कितने बच्चे हैं जिन्होंने अभी तक का फॉर्म भरा है?

पेमेंट बार बार फैलेड हो जा रही हैं?

कुछ स्टूडेंट्स का कहना हैं की हम पेमेंट कर रहे है पर वो फैलेड हो जा रही वो तो होगा ही होगा वो तो अभी शुरुआत हैं। आप जैसे ही नवंबर में जाएंगे ना और 1 तारीख से लेकर आप 10 तारीख के बीच फॉर्म भरेंगे देखेंगे वेबसाइट ही नहीं चलेगी। अभी तो क्या है सिर्फ पेमेंट फील्ड हो रहा है ? आपको सब कुछ प्रोसेसर कर पा रहे हैं पेमेंट सिर्फ फेल हो रहा है ? और नवंबर में जाएंगे तो आप वेबसाइट ही नहीं भर पाएंगे। ऐसे में आप अपनी वेबसाइट ही नहीं चला पाएंगे और यह होना ही होना और यह सिर्फ ऐसा ही नहीं की बिहार इंटर लेवल के साथ है ।एसएससी तो वेबसाइट भी नहीं चलती उसके पास तो आपके पास बिहार से थोड़ी ज्यादा सुविधा हो रही होगी ।उनके पास ज्यादा चीज है लेकिन वह भी वेबसाइट नहीं चलती है।

सिर्फ 50 परसेंट बच्चों ने फॉर्म भरा है!

हम देख पा रहे हैं कि लगभग 50-50 बच्चों का प्रोसीजर चल रहा है 50 परसेंट बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने फार्म को अभी तक भरा है 50 परसेंट बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने फार्म को नहीं भरा और फॉर्म अभी नहीं भरा रहा होगा जब एक बच्चे ने फॉर्म भरने के लिए वेबसाइट खोली तो हमने देखा वेबसाइट चल रही है कि नहीं। क्या चीज हो रही हैं क्या नहीं हो रही है उसे समय फॉर्म नहीं चल रहा था जहां पर नेट भी तेज है सब कुछ स्पीड है तो दिन में तो वैसे भी नहीं भरा जा सकता रात में भरेगा रात में ही फॉर्म भर सकते हैं लेकिन जब भी फॉर्म भर देगा तो खुद जरूर रहिएगा वहां पर नहीं तो मुश्किल हो जाएगी यह सुबह अगर खुद भर सकते हैं तो खुद ही कर लीजिएगा। तो ज्यादा बेहतर है आपके लिए।

Typing जरूरी हैं या नहीं ?

बिहार सरकार की तरफ से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने इस नियमावली को जारी किया गया था जिसके बाद से बच्चों के मन में सवाल आने लग गए कि क्या हमें अब टाइपिंग की आवश्यकता होगी क्या हमें टाइपिंग अब जरूरी है कि नहीं जरूरी वह सारी क्लेरिफिकेशन बच्चों आपको इस पोस्ट में देखने को मिलेगा।

तो चलिए सब चीज जरा ध्यान से समझते हैं और हर एक बात को एकदम क्लियर देखते हैं ताकि आप एकदम आसान भाषा में समझ पाएंगे इसके लिए आप हमारे इस पोस्ट से जुड़े हुए हैं सबसे पहले कैटिगरी उन बच्चों की आ रही है जिन्होंने इस फॉर्म को अप्लाई कर लिया है और वह बहुत ज्यादा खुश है कि उन्होंने फॉर्म को अप्लाई कर लिया कोई कंप्यूटर सर्टिफिकेट नहीं दिया है कुछ भी नहीं दिया सिर्फ जो उनकी क्वालिफिकेशन के लिए मांगे जाते हैं जैसे ही 12th कर आया तो उसकी मार्कशीट दे दो उसके सीरीअल नंबर देदो ये दे दो वो दे दो ये सारीं चीजे आपसे मांगी जाती हैं उन्हने वह सारी चीजे भरके मैक्समम चीजे छोड़ दिया या गलत भर दिया सिर्फ फोरम भरने के लिए फाइनली उनहनों अप्लाइ कर लिया अगर अपने गलत मार्कशीत के नंबर भरे होगए या अपने कोई भी चीजे गलत भरी होंगी आपको परेशानी होगी आपके dv मे जा कर । ये बात तो आपको बिलकुल माननी होगी तो अगर आप ऐसे कर रहे है की मैने गलत सीरियल नंबर भर दिया या गलत ये कर दिया तो डीवी आपको परेशान करेगा साथ ही साथ आपने नॉन टाइपिंग वाला पोस्ट भरा होगा न वो नॉन टाइपिंग वाला पोस्ट नॉन टाइपिंग ही रहेगा ये नियायमवाली के आने से कुछ भी चेंज नहीं हुए हैं ।

क्या टाइपिंग सर्टिफिकेट चाइए होगा ?

देखिए जो जो पोस्ट पहले टाइपिंग सर्टिफिकेट चाइए था उसी उसी पर अभी भी चाइए नई नियमावली के आने से न तो वेकेंसीज बढ़ने की आशा थी और न ही किसी और नई पोस्ट टाइपिंग के लिए मांगी गई हैं एक पोस्ट के लिए आसान कर दी गई हैं ये चीजें।

डीवी टाइम में पपरेशानी होने संभावना रहेगी इसी लिए जब भी फॉर्म भरे ध्यान से भरे , एफिडेविट बनवाएंगे बहुत सारी चीज़ें भरवाएंगे तो आपको लिए परेशानी ले के आएंगी ।

क्या Vacancy बढ़ेगी ?

बीच में खबर चल रही थी की वैकेंसी को 18000 बढ़ा दिया जाएगा । पूरी टीम ने बहुत सारी वेबसाइट खोल डाली परंतु इसके बारे में कहीं पर भी कोई भी अपडेट नहीं दिया गया है। ऑफिशियल इनफॉरमेशन कहीं भी नहीं मिला । टेलीग्राम पर चल रहा था की वैकेंसी को 18000 बढ़कर कर दिया गया है। अगर आपको लग रहा की वैकेंसी बढ़ेगी तो मैं आपको पोस्ट के माध्यम से बता दूंगा। अगर आपको लग रहा है की वैकेंसी नहीं बढ़ेगी तो आपको कोई आवश्यकता भी नहीं है आप सिर्फ 12000 पद पर ही की जान लगा दो । इसमें सारी चीज़े हो जाएंगी

Non -typing पोस्ट

तो चलिए जानते हैं कौन-कौन सी ऐसी पोस्ट हैं जो कि नॉन टाइपिंग पोस्ट है। आपके लिए खुशखबरी है कि 12199 पद में 8198 पद आपकी टाइपिंग वाले नहीं है आपको टाइपिंग के सर्टिफिकेट नहीं चाहिए। आपको बाकी के 4000 पद मिल रहे हैं ना उनमें आपको टाइपिंग सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। बाकी आपको किसी में भी सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं चाहिए होगा।

राजस्व कर्मचारी में कुल 3559 पद आपके पास हैं जिनमे आपको कुल मिला कर ट्रैफिक नही चाहिए होगा ।

पंचायत साचेव में कुल 3532 पद हैं।

एलडीसी में कुल 504 पद हैं ।

फाइलेरिया में कुल 69 पद हैं ।

क्षेत्रीय अनिवेषक में कुल 534 पद हैं।

कुल मिला कर 8198 ऐसी पोस्ट हैं जिनमे आपको टाइपिंग नहीं चाइए होंगी । सिर्फ 4000 पोस्ट में आपको टाइपिंग की आवश्यकता होगी।

फॉर्म भरे या ना भरे?

तो दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि इस फॉर्म को भारी या ना भरे तो मैं आपको बता दूं कि ऐसे मौके बार-बार नहीं मिलते। खुद बताओ कल जो आपके साथ खेल कूद रहे थे वह आज बिहार में शिक्षक है। तो सरकार ऐसी कर रही है कि उनका आवास भी मिलने वाला है। यह सोचो कि बिहार शिक्षक में 2पार्ट आगया । क्या यह हर साल होगा तो नहीं क्योंकि अगले साल इलेक्शन है। और आपको पता है इलेक्शन है तो बिहार में खूब तेजी से काम हो रहा है। इसको अगर आप मिस कर लेंगे तो बाद में आपको छोटी-छोटी वैकेंसी देखने को मिलेगी तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है आपको इसे जरूर भरना चाहिए। इस मौके को आप गवई मत इस मौके को क्यों गवना है। जी जान लगा दो जो भी है इस पोस्ट में सब लगा दो।

Syllabus क्या हैं ?

अगर आप रेलवे के विद्यार्थी हैं तो यह आपके लिए बहुत आसान है।

GK – GS के 50 क्वेश्चन होंगे।

Math, science के 50 क्वेश्चंस होंगे ।

Reas के 50 क्वेश्चंस होंगे ।

कुल मिलाकर 150 क्वेश्चंस आएंगे। एक क्वेश्चन चार नंबर का होगा। कल 600 नंबर का पेपर होगा। निगेटिव मार्किंग के साथ 2:15 घंटे का टाइम मिलेगा। आपको तो पता है 11 नवंबर तक फार्म खत्म हो जाएंगे ।

Leave a Reply