SSC की नई भर्तियाँ कब ! 2024 Exam Calendar Kab ? CGL, CHSL, MTS, CPO SI, STENO, JE, JHT

दोस्तों मेरी तरह आप सभी के मन में भी यही सवाल होगा कि एसएससी की नई वैकेंसी कब तक आएंगी, एसएससी का नया एक्जाम कैलेंडर कब तक आएगा, एसएससी सीजीएल की नई वैकेंसी कब तक आएगी, एसएससी CHO 2024 की नोटिफिकेशन कब तक आएगी, एसएससी MTS हवलदार की वैकेंसी कब तक आएगी । एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल,एसएससी जेई एसएससी सिलेक्शन पोस्ट की वैकेंसी कब तक आएगी। हम तैयारी करना शुरू करें या ना करें? 2024 के सभी वैकेंसी में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं? 2024 की सभी नई वैकेंसी के लिए कैलेंडर अक्टूबर मंथ में आ जाना चाहिए था। क्या 24 के सभी नई वैकेंसी में NRACET लागू होगा या फिर नहीं होगा ।

बहुत सारे डाउट्स आपके मन में बने हुए हैं तो चलिए उनको क्लियर करते हैं इसके लिए आपको इस पोस्ट को बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा तो चलिए जानते हैं सभी जानकारी।

SSC की नई वैकेंसी

जैसे की दोस्तों आपने अभी नोटिस किया होगा कि एसएससी 2023 की नई वैकेंसी के लिए तकरीबन ऑनलाइन फॉर्म निकल चुके हैं। एग्जाम भी कंडा करा लिए गए हैं एक दो वैकेंसी को छोड़कर जिसमें एसएससी डिल्पिस एमटीएस वेनियन की वैकेंसी के लिए ऑनलाइन फॉर्म 10 अक्टूबर को आने थे लेकिन किसी वजह से 10 अक्टूबर को वैकेंसी नहीं निकली। नोटिस किया होगा कि जब भी कोई वैकेंसी एसएससी के थ्रू टाइम पर नहीं निकलती 5 6 दिन बाद एसएससी एक नोटिस डाल के इन्फॉर्म कर देता है। इस वैकेंसी के लिए फॉर्म इस डेट को निकलेंगे। किसी कारण की वजह से यह पोस्टपोन हो गई अब यह वैकेंसी इस डेट को निकलेंगे। परंतु इस बार 25 दिन पूरे होने को हो गए हैं अभी तक एससी ने कोई नोटिस जारी नहीं किया है। दिल्ली पुलिस एमटीएस के रिगार्डिंग । यह भी हो सकता है कि इस वैकेंसी को 2024 में ले के जाया जा सके ।

सीएससी कांस्टेबल जीडी 2023 वाली वैकेंसी के लिए ऑनलाइन फॉर्म 24 नवंबर 2023 स्टार्ट होंगे एग्जाम 2024 के फरवरी में कांड कराया जाएगा। साथ में एक और वैकेंसी पेंडिंग है जी हां मै बात कर रहा हूं एसएससी दिल्ली पुलिस कांस्टेबल का एग्जाम जो की 14 नवंबर से स्टार्ट हो जाएंगे। इसके अलावा कोई और वैकेंसी पेंडिंग नहीं है। और वैकेंसी के एग्जाम पेंडिंग नहीं है। एसएससी CHSL 2023 एसएससी MTS 2023 का तो रिजल्ट भी आ चुका है। CHSL टीयर्स 2 का एग्जाम होने वाला है। सीजीएल टीयर्स 2 का एग्जाम तो लगभग हो चुका है। सब कुछ डॉन हो चुका है। सीपीओ का एग्जाम कंडा करा लिया गया है। एसएससी स्टेनो ग्राफर का एग्जाम भी कंडा करा लिया गया हैं । देखा जाए तो 2023 की लगभग सभी वैकेंसी पूरी हो चुकी है। ऑनलाइन फॉर्म उनके लिए निकल चुके हैं। इसके बेसिस पर यह कह सकते हैं कि एसएससी की थ्रू आने वाली 2024 की आने वाली सभी वैकेंसी के लिए एग्जाम कैलेंडर 24 नवंबर 2023 के बाद जारी होने के चांसेस हैं । टेंटेटिव हम कह सकते हैं कि दिसंबर 2023 में SSC का नया एग्जाम कैलेंडर जारी होगा। क्युकी दोस्तों अभी-अभी 30 अगस्त को एसएससी ने अपना एग्जाम कैलेंडर अपडेट करके ये जानकारी दी थी की जो एसएससी कांस्टेबल जीडी 2023 वाली वैकेंसी के लिए ऑनलाइन फॉर्म 24 नवंबर को स्टार्ट होने वाले हैं। तो 2024 की वैकेंसी आएंगी तो उनके रिकॉर्डिंग एक नया एक्जाम कैलेंडर जारी होगा तभी मुमकिन होगा जब 2023 के सभी वैकेंसी के लिए ऑनलाइन फॉर्म निकल चुके होंगे।

सबसे पहले वैकेंसी कौन सी आएगी?

आप सभी के मन में यह सवाल हो रहा होगा की 2024 में सबसे पहले वैकेंसी कौन सी आएगी? तो मैं आपको बता दूं की सबसे पहले वैकेंसी सीजीएल की ही आएगी। क्योंकि साल 2023 में सबसे पहले वैकेंसी सीजीएल ही थी। इस बार भी सीजीएल ही रहेगी। टेंटिटिव जनवरी या फरवरी 2024 तक सीजीएल 2024 का नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। आप बस निश्चिंत होकर प्रिपरेशन करिए। उस के बाद एसएससी सी एच एस एल का नोटिफिकेशन जारी होगा मार्च 2024 के आसपास approximately CHSL के लिए ऑनलाइन फॉर्म निकल जाएंगे।

क्या 2024 के वैकेंसी के NRACET लागू होगा?

तो दोस्तों काफी लोगों का मन में यह डाउट है कि क्या 2024 के सभी वैकेंसी के लिए NRACET लागू होगा तो मैं आपको बता दूं बिल्कुल नहीं। बहुत ही कम चांसेस हैं 2024 की वैकेंसी में NRACET लागू हो । क्योंकि दोस्तों यह जो नोटिफिकेशन जारी हुआ था एसएससी के थ्रू जिसमें क्वेश्चन बनाने वाली कंपनी का जिक्र हुआ था उसे नोटिफिकेशन में NRACET के बारे में कोई इनफॉरमेशन नहीं है। तो बहुत कम चांस है कि एन आर ए सी सी आई टी लागू हो। और इतना टाइम भी नहीं है क्योंकि एग्जाम कैलेंडर आने का टाइम हो गया है। शुरुआत से ही वैकेंसी आनी शुरू हो जानी चाइए। स्टूडेंट से साथ बैठेंगे नहीं तो स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम हो जाएगी। इसलिए इस बार बहुत कम चांस हैं । हो सकता हैं की NRACET के रिगार्डिंग नोटिफिकेशन आ जाए 2024 में। साल के आखिरी तक एग्जाम कांड कराया जाए NRACET का ।

एसएससी के थ्रू कौन-कौन सी वैकेंसी से निकल रही है?

1. SSC CGL

2. SSC MTS

3. SSC CHSL

4. SSC CPO SI

5. SSC STENOGRAPHER

6. SSC CONSTABLE GD

7. SSC SELECTION POSTS

8. SSC JE

9. SSC JHT

कौन सी पोस्ट किसके लिए हैं ?

SSC CGLGRADUATION PASS
SSC MTS1OTH PASS
SSC CHSL12TH PASS
SSC CPO SI12TH PASS
SSC STENOGRAPHER12TH PASS
SSC CONSTABLE GD 10TH PASS
SSC SELECTION POST12TH PAAS , 10TH PASS , GRADUATION PASS
SSC JE3 YEAR ENGINEERING ,DIPLOMA
SSC JHTDIPLOMA

Leave a Reply